IndiaLatest

चैय्यूर आश्रम शाखा में ध्यान मठ का समर्पण; गुरु रूप को देख भक्त भाव विभोरित चैय्यूर: खिले हुए कमल के ऊपर ध्यानमग्न गुरु की दीप्तिमान आकृति से प्रकाशमय ध्यान मठ का आज शान्तिगिरि आश्रम की चैय्यूर शाखा में समर्पण किया गया। नवज्योति श्रीकरुणाकारगुरु का जीवंत चित्र, उनके प्रकाश का सर्वव्यापी रूप, भक्तों में एक अवर्णनीय अनुभूति पैदा करता है। सुबह 10 बजे संन्यासी संघ के साथ अभिवन्द्या शिष्यपूजिता अमृता ज्ञान तपस्विनी ने नवनिर्मित ध्यान मठ में प्रवेश कर प्रार्थना की। गुरु की पादुका को ध्यान मठ के अंदर रखा गया। स्वामी चैतन्य ज्ञान तपस्वी, स्वामी गुरुरत्नम ज्ञान तपस्वी, स्वामी निर्मोहात्म ज्ञान तपस्वी, जननी निर्मला ज्ञान तपस्विनी, जननी ऋषिरत्ना ज्ञान तपस्विनी और जननी दिव्या ज्ञान तपस्विनी शिष्यपूजिता के साथ थे। बाहर, संन्यासियों और भक्तों ने प्रार्थनाओं के साथ उस दिव्य क्षण को देखा। ध्यान आध्यात्मिकता के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। प्रभु के साथ तादात्म्य स्थापित करने की अवस्था। प्रकाश की सर्वोच्च अवस्था में, मानव मन पारलौकिक से परे ध्यान की आनंदमय दुनिया में जाता है। गुरु की महान दया की धारा में भक्त संसार की रचना को भी देखने और जानने की दुर्लभ दृष्टि प्राप्त करता है। यह शान्तिगिरि का अपूर्व दर्शन सिद्धांत है। ध्यान की कई अवस्थाएँ होती हैं। एक भक्त के लिए ध्यान का अर्थ है अपने मन को गुरु को समर्पित करना। मन को गुरु को समर्पित करके सब कुछ गुरु को समर्पित करना। गुरु में सब कुछ दिखता है। ध्यान इस अवधारणा पर आधारित है कि गुरु ही वास्तविक परब्रह्म हैं। वह स्थल जहां सब कुछ एक केंद्रीय बिंदु पर केंद्रित है वह है ध्यान मठ। रजत जयंती समारोह के दौरान चैय्यूर को मिला ध्यान मठ हर किसी को भक्ति का एक नया अनुभव प्रदान करेगा। ‘गुरुदर्शन’ उन लोगों के लिए समान रूप से आनंददायी होगा जो गुरु से मिलें हैं और वह जिन्होंने कभी गुरु को भौतिक शरीर में नहीं देखा। आध्यात्मिक अनुभूति के लिए उपयुक्त संगीत और प्रकाश व्यवस्था ध्यान मठ में की गई है। फोटो कैप्शन: शान्तिगिरि आश्रम की चैय्यूर शाखा में नवनिर्मित ध्यान मठ का समर्पण गुरुस्थानीय अभिवन्द्या शिष्यपूजिता अमृता ज्ञान तपस्विनी ने किया।

“Manju”

 

चैय्यूर: खिले हुए कमल के ऊपर ध्यानमग्न गुरु की दीप्तिमान आकृति से प्रकाशमय ध्यान मठ का आज शान्तिगिरि आश्रम की चैय्यूर शाखा में समर्पण किया गया।

नवज्योति श्रीकरुणाकारगुरु का जीवंत चित्र, उनके प्रकाश का सर्वव्यापी रूप, भक्तों में एक अवर्णनीय अनुभूति पैदा करता है।

सुबह 10 बजे संन्यासी संघ के साथ अभिवन्द्या शिष्यपूजिता अमृता ज्ञान तपस्विनी ने नवनिर्मित ध्यान मठ में प्रवेश कर प्रार्थना की। गुरु की पादुका को ध्यान मठ के अंदर रखा गया।

स्वामी चैतन्य ज्ञान तपस्वी, स्वामी गुरुरत्नम ज्ञान तपस्वी, स्वामी निर्मोहात्म ज्ञान तपस्वी, जननी निर्मला ज्ञान तपस्विनी, जननी ऋषिरत्ना ज्ञान तपस्विनी और जननी दिव्या ज्ञान तपस्विनी शिष्यपूजिता के साथ थे। बाहर, संन्यासियों और भक्तों ने प्रार्थनाओं के साथ उस दिव्य क्षण को देखा।

ध्यान आध्यात्मिकता के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। प्रभु के साथ तादात्म्य स्थापित करने की अवस्था। प्रकाश की सर्वोच्च अवस्था में, मानव मन पारलौकिक से परे ध्यान की आनंदमय दुनिया में जाता है। गुरु की महान दया की धारा में भक्त संसार की रचना को भी देखने और जानने की दुर्लभ दृष्टि प्राप्त करता है। यह शान्तिगिरि का अपूर्व दर्शन सिद्धांत है।

ध्यान की कई अवस्थाएँ होती हैं। एक भक्त के लिए ध्यान का अर्थ है अपने मन को गुरु को समर्पित करना। मन को गुरु को समर्पित करके सब कुछ गुरु को समर्पित करना। गुरु में सब कुछ दिखता है। ध्यान इस अवधारणा पर आधारित है कि गुरु ही वास्तविक परब्रह्म हैं। वह स्थल जहां सब कुछ एक केंद्रीय बिंदु पर केंद्रित है वह है ध्यान मठ।

रजत जयंती समारोह के दौरान चैय्यूर को मिला ध्यान मठ हर किसी को भक्ति का एक नया अनुभव प्रदान करेगा। ‘गुरुदर्शन’ उन लोगों के लिए समान रूप से आनंददायी होगा जो गुरु से मिलें हैं और वह जिन्होंने कभी गुरु को भौतिक शरीर में नहीं देखा।

आध्यात्मिक अनुभूति के लिए उपयुक्त संगीत और प्रकाश व्यवस्था ध्यान मठ में की गई है।

Related Articles

Back to top button