IndiaLatest

शांतिगिरि भारत को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

“Manju”

नई दिल्ली: भारत के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने नवंबर 20 को दक्षिणी दिल्ली के साकेत में शांतिगिरि
आश्रम के नवनिर्मित रजत जयंती सेंटर को राष्ट्र को समर्पित किया।

समारोह में बोलते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि ‘हमें इस देश में एक ऐसी मानसिकता की आवश्यकता है जो हमारी सभ्यतागत लोकाचार को दर्शाती हो।’ उन्होंने कहा, आप एक बड़े सामाजिक परिवर्तन को प्रेरित कर रहे हैं और भारत को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। श्री धनखड़ ने कहा कि सच तो यह है कि गुरु के बिना ज्ञान नहीं होता। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत यह कहकर की कि शांतिगिरि आश्रम की उनकी यात्रा उनके जीवन का एक अविस्मरणीय अनुभव था। उन्होंने कहा, ”मैं इस जगह को पूरी तरह से उत्साहित, ऊर्जावान, प्रेरित और उन सिद्धांतों का पालन करने के लिए छोड़ूंगा जिनका शांतिगिरि आश्रम समर्थन कर रहा है…हर पल मेरे दिमाग में अंकित है।”

उपराष्ट्रपति ने कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से हजारों युवाओं को सशक्त बनाने में आश्रम के प्रयासों की सराहना की, जो राष्ट्रीय विकास दृष्टिकोण के साथ आश्रम के तालमेल का प्रत्यक्ष प्रमाण है। ‘आपका आश्रम महिलाओं के सशक्तिकरण में लगा हुआ है। मानवता के विकास के लिए महिलाओं का सशक्तिकरण महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, ‘महिला सशक्तिकरण कोई विकल्प नहीं बल्कि एकमात्र रास्ता है…’

शांतिगिरि की अपनी यात्रा की स्मृति में, उपराष्ट्रपति ने आश्रम प्रांगण में एक पौधा लगाया। उन्होंने तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद डॉ. शशि थरूर के साथ आश्रम गुरुस्थानीय अभिवंध्य शिष्य पूजिता के का दर्शन किया ।

बैठक में डॉ. शशि थरूर ने कहा कि शांतिगिरि आश्रम से जुड़ना बहुत गर्व की बात है, जो अब एक प्रमुख आध्यात्मिक, विकासात्मक और सामाजिक संस्थान के रूप में उभरा है।

शांतिगिरि आश्रम के अध्यक्ष स्वामी चैतन्य ज्ञान तपस्वी और महासचिव स्वामी गुरुरत्नम ज्ञान तपस्वी ने उपराष्ट्रपति को आश्रम की ओर से उपहार भेंट किया। सांसद डॉ. शशि थरूर ने मुख्य भाषण दिया। उन्होंने कहा कि आश्रम के दृष्टिकोण के तीन मुख्य स्तंभ जो अन्नदानम, अथुरसेवनम और आत्मबोधनम हैं, मानवता के लिए गुरु के प्रेम के प्रतीक हैं। संसद में केरल सरकार के विशेष प्रतिनिधि के.वी. थॉमस, भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य पी.के. कृष्णदास, बी.जे.पी. समारोह में राज्य महासचिव ए एन राधाकृष्णन और गोकुलम समूह के अध्यक्ष गोकुलम गोपालन भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button