IndiaLatest

चैयूर , चेन्नई, में शान्तिगिरि का ‘मक्कल आरोग्य’ सौजन्य चिकित्सा शिविर

“Manju”

 

चेन्नई: शान्तिगिरि आश्रम, जो तमिल नाडु में सेवा के पच्चीस साल पूरे कर रहा है, चेंगलपट (चेन्नई) के चैयूर में अपना नया परोपकारी कार्यक्रम शुरू करेगा। आश्रम के महासचिव स्वामी गुरुरत्नम ज्ञान तपस्वी ने बताया कि शान्तिगिरि द्वारा कार्यान्वित ‘मक्कल आरोग्य’ नामक परियोजना के तहत राज्य भर में मुफ्त सिद्ध चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाएंगे।

रजत जयंती समारोह के उपलक्ष्य पर रविवार, 7 जनवरी, 2024 को शान्तिगिरि आश्रम चैयूर शाखा में आयोजित होने वाले पहले चिकित्सा शिविर में 2,000 से अधिक लोगों को मुफ्त चिकित्सा जांच और दवाएं प्रदान की जाएंगी। प्रसिद्ध अभिनेता थलाइवासल विजय शांतिगिरी के मक्कल आरोग्य चिकित्सा शिविरों का उद्घाटन करेंगे।

शिविर से पहले 2 जनवरी से शान्तिगिरि सिद्ध मेडिकल कॉलेज और चेन्नई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिद्ध के संयुक्त तत्वावधान में स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया जाएगा। 7 तारीख को आयोजित होने वाले शिविर में जनरल मेडिसिन (सामान्य चिकित्सा), वर्मम सिरप (विशेष चिकित्सा), अरुवई (सर्जरी), सुल मैगलियर मरुत्वम (स्त्री रोग) और कुशान्ते (बाल रोग) के लिए परामर्श डेस्क के साथ-साथ त्वचा रोग, हड्डी और जोड़ों के रोग और जीवनशैली से संबंधित रोगों के लिए भी विशेष परामर्श डेस्क होंगे।

चिकित्सीय जांच के साथ-साथ दवाइयां भी नि:शुल्क वितरित की जाएंगी। शिविर का नेतृत्व कॉलेज के प्राचार्य डॉ. डी.के. सुंदरराजन के नेतृत्व में विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम कर रही है। शिविर सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक लगेगा। रजिस्ट्रेशन उस दिन सुबह 8 बजे से शुरू होगा।

शान्तिगिरि आश्रम भारत की अनूठी चिकित्सा पद्धति सिद्धवैद्य के वैश्विक प्रसार का नेतृत्व करता है। आश्रम के संस्थापक नवज्योति श्रीकरुणकरगुरु के निर्देशों के तहत पोत्तनकोड, तिरुवनंतपुरम, में शुरू की गई सिद्ध ड्रग फैक्ट्री की परंपरा पचास वर्षों से अधिक पुरानी है। पारंपरिक लेकिन पूरी तरह से वैज्ञानिक तरीके से सिद्ध औषधियां तैयार करने वाली वैद्यशाला पहले ही दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर चुकी है। शान्तिगिरि अंग्रेजी माध्यम में सिद्ध चिकित्सा (बी. एस. एम. एस.) पढ़ाने वाला पहला सिद्ध मेडिकल कॉलेज भी चला रहा है।

Related Articles

Back to top button