IndiaLatest

राज्यपाल आरिफ मुहम्मद खान करेंगे शांतिगिरी के विश्वज्ञानमंदिरमं का राष्ट्र को समर्पण ।

“Manju”

 

कोझीकोड: सद्भाव और करुणा की भूमि कोझिकोड मे शांतिगिरी के आध्यात्मिक मंदिर का समर्पण समारोह हो रहा है। काक्कोडी मे‌ अनवकुन्न पर स्थित इस सुंदर इमारत का नाम ‘विश्व ज्ञाना मंदिरमं’ रखा गया है। विश्व ज्ञाना मंदिरमं की विशिष्टता यह है कि जाति और पंथ की परवाह किए बिना कोई भी इसमें प्रवेश कर सकता है।

शांतिगिरि आश्रम की आध्यात्मिक प्रमुख, परम पूज्य अभिवंध्या शिष्यपूजिता अमृता ज्ञान तपस्विनी बुधवार, 9 अप्रैल को सुबह 9 बजे विश्व ज्ञाना मंदिरमं में दीप प्रज्वलित करेंगी, और हजारों गुरु भक्तों और शुभचिंतकों की उपस्थिति में प्रार्थनालय का उद्घाटन करेंगी। शांतिगिरी आश्रम के संस्थापक गुरु, नवज्योति श्री करुणाकरा गुरु का एक तैल चित्र मंडपम में प्रार्थनालय के केंद्र में रखा जाएगा। अनुष्ठानों के बाद, केरल के राज्यपाल, महामहिम,श्री आरिफ मोहम्मद खान, विश्व ज्ञाना मंदिरमं को गुरुवार, 10 अप्रैल को सुबह 10.30 बजे राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

8, 9 और 10 अप्रैल को होने वाले विभिन्न सम्मेलनों का उद्घाटन केरल के मंत्री पी.ए. मुहम्मद रियाज़, ए के सशींद्रन, अहमद देवरकोविल के साथ सांसद एम.के. राघवन करेंगे। उद्घाटन समारोह में सामाजिक-राजनीतिक, धार्मिक, कलात्मक और सांस्कृतिक क्षेत्रों के प्रमुख लोग शामिल होंगे। इनमें विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन, शांतिगिरी आश्रम के महासचिव स्वामी गुरुरत्नम ज्ञाना तपस्वी, विधायक रमेश चेन्निथला, एम. के. मुनीर, टी. सिद्दीकी, थोथल रवींद्रन, पी.टी.ए. रहीम, मुस्लिम यूथ लीग के प्रदेश अध्यक्ष, पनक्कड़ सैयद सादिखली शिहाब थंगल, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रनं, कोरी कोड वलिया खासी पन्नाकाड स‌ईद नासर साहिब थंगल, आईएनटीयूसी के प्रदेश अध्यक्ष आर. चंद्रशेखरनं, मातृभूमि अध्यक्ष पी वी चंद्रनं, मातृभूमि प्रबंध निदेशक एम. वी. श्रेयम्स कुमार, जमात इस्लामी केरल अमीर एम.आई. अब्दुल अजीज़, समस्त राष्ट्रीय शिक्षा परिषद सदस्य ई.पी.के. मोईदीनकुट्टी मास्टर, शांतिगिरी आश्रम के अध्यक्ष स्वामी चैतन्य ज्ञाना तपस्वी, सीपीएम के जिला सचिव मोहनन मास्टर, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के जिला अध्यक्ष एम.ए. रजाक मास्टर, स्वामी विवेक अमृतानंदपुरी (माता अमृतानंदमयी मठ), तिरुवनंतपुरम पालयम इमाम डॉ. वी.पी. सुहैब मौलवी, डी.सी.सी. जिला अध्यक्ष के. प्रवीण कुमार, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष एड. वीके सजीवन, जमात इस्लामी के सहायक अमीर पी मुजीब रहमान, मलयाला मनोरमा समाचार संपादक पीजे जोशुआ, पुरातत्व विभाग के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक पद्मश्री केके मुहम्मद, ब्रह्माकुमारीज़ जिला समन्वयक राजयोगिनी जलजा, चेलनूर ब्लॉक पंचायत अध्यक्ष सुनील कुमार, कुरुवातुर ग्राम पंचायत अध्यक्ष सरिता, टी, काक्कोडी ग्राम पंचायत अध्यक्ष शीबा पी, कक्कोडी ग्राम पंचायत सदस्य मोहनन कैतामोली, अजिता एन, गिरीश कुमार और ईएमएन उपश्लोकन, कुरुवातुर ग्राम पंचायत सदस्य सोमनाथन यू पी, शीनू के पी, और निशा पिलाकट, और पर्यावरणविद टी. सोभिंद्रन शामिल हैं।

इस तीन मंजिला अद्वितीय प्रार्थनालय की चौड़ाई 108 फुट और ऊंचाई 72 फुट है। प्रत्येक मंजिल में पूर्ण रूप से विस्तारित कमल के आकार में 12 पंखुड़ियाँ हैं, कुल मिलाकर 36 पंखुड़ियाँ हैं। यह अद्भुत मूर्तिकला सौंदर्य 34 स्तंभों पर स्थित है। केंद्रीय मंडपम भूतल पर स्थित है और इसकी चौड़ाई 21 फीट है; इसके निकट ही कला से भरपूर एक ‘बालालयम’ है। विश्व ज्ञाना मंदिरमं का फर्श राजस्थान के मकराना मार्बल से बना है। ऊपरी मंजिलों पर एक संग्रहालय है जिसमें गुरु द्वारा जीवन काल मे उपयोग किए ग‌ए वस्तुओं को रखा गया है।

कॉन्सेप्ट डिजाइनिंग अलप्पुज़ा के विक्टर पैली द्वारा किया गया है। इमारत की रोशनी का डिजाइन मशहूर सिनी फोटोग्राफर एस. कुमार ने तैयार किया है। उन्होंने ही पोथेनकोड में प्रसिद्ध लोटस पर्णशाला की रोशनी का भी डिजाइन तैयार किया था। जाने-माने फिल्म निर्देशक और मूर्तिकार राजीव आंचल भी निर्माण कार्य की निगरानी में शामिल रहे हैं। गुरु का चित्र प्रसिद्ध तैल चित्रकार जोसेफ रॉकी पलक्कल ने बनाया है। पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह प्रार्थनालय, आसपास की प्राकृतिक सुंदरता और आसमान के रंगीन नज़ारे आने वाले दिनों में कोझिकोड के निवासीयों के मन को रोमांचित करे‌ंगे।

शांतिगिरी आश्रम के संस्थापक गुरु के निर्देशानुसार, दिसंबर 1995 में, आश्रम के भक्तों ने मिलकर अनावकुन्नु के बंजर पहाड़ी में आश्रम के लिए साढ़े तेरह एकड़ जमीन खरीदा। प्रथम चरण में चबूतरे में विभाजित भूमि पर फलों के ओर अन्य प्रकार के पेड़ लगाए गए। 2005 में, परम पूज्य शिष्यापूजीता की यात्रा के दौरान, एक अस्थायी भवन में दीप जलाकर, एक शाखा के रूप में इस आश्रम में गतिविधियो‌ं की शुरुवात हुईं। 5 जनवरी 2014 मे उत्तर केरल की तीर्थयात्रा के दौरान अभिवंध्या शिष्यापूजिता द्वारा प्रार्थनालय के लिए शिलान्यास किया गया था। खड़ी पहाड़ी इलाके में निर्माण आसान कार्य नहीं था। यह प्रार्थनालय बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, गुरु के भक्तों के आत्म-बलिदान की पूर्णता के साथ राष्ट्र को समर्पित है।

विश्व ज्ञाना मंदिरमं के समर्पण से जुड़े उत्सवों ने हर प्रकार से एक राष्ट्रीय पर्व का स्वरूप प्राप्त कर लिया है। उत्सव की शुरुवात कोझिकोड समुद्र तट पर एक संगीत समारोह के साथ हुआ। 6 अप्रैल को फ्रीडम स्क्वायर में दुनिया की सबसे बड़ी सैंड पेंटिंग बनाई जाएगी। चित्रकारों के संगठन ‘बियॉन्ड द ब्लैकबोर्ड’ के तहत ‘मैनिन वर्ना वसंतम’ नामक कला उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। कला और सांस्कृतिक समारोहों के अलावा शहर में चैरिटी से जुड़ी गतिविधियां भी होंगी। 8 अप्रैल को शांतिगिरी आश्रम की ‘कारुण्यम स्वास्थ्य योजना’ के तहत काक्कोडी वेस्ट मुर्री गवर्नमेंट यूं.पी स्कूल में विभिन्न चिकित्सा विभागों के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की भागीदारी के साथ फ्री मेगा मेडिकल कैप का आयोजन किया जाएगा।

विश्व ज्ञाना मंदिरमं समर्पण समारोह

7 अप्रैल को काक्कोडी पहुंचने पर परम पूज्य गुरुस्थानीय शिष्यापूजिता का पूर्ण कुम्भम् के साथ सन्यासियों, नागरिकों और भक्तों द्वारा स्वागत किया जाएगा। वे 9 अप्रैल को विश्व ज्ञाना मंदिरमं में दीप प्रज्वलित करेंगी। प्रार्थनालय का समर्पण 10 अप्रैल को किया जाएगा।

शांतिगिरी हेल्थ केयर एंड रिसर्च ऑर्गनाइजेशन के प्रमुख स्वामी गुरुसविथ ज्ञाना तपस्वी, स्वामी आत्मधर्मन ज्ञाना तपस्वी, मानद संपादक टी. शशि मोहन, आश्रम सलाहकार (संचालन) एम. राधाकृष्णन और संस्कृति विभाग के उप महा संयोजक पी.एम. चंद्रन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लिया।

Related Articles

Back to top button