IndiaLatest

24 मार्च पूर्णिमा दिवस पर शान्तिगिरि मैसूरु आश्रम में सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन

“Manju”

मैसूरु: शान्तिगिरि आश्रम के महासचिव स्वामी गुरुरत्नम ज्ञानतपस्वी 24 मार्च पूर्णिमा के दिन शाम 6 बजे आश्रम की मैसूरु शाखा में स्थापित सौर ऊर्जा संयंत्र का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। सौर संयंत्र कावेरी नदी के तट पर स्थित शान्तिगिरि आश्रम की मैसूरु शाखा में 1,500 वर्ग फुट के प्रार्थना कक्ष के ऊपर स्थापित किया गया है।

वर्तमान में आश्रम में बिजली की कोई और व्यवस्था नहीं है और आश्रम को अपने संचालन के लिए इस संयंत्र से ज़रूरत से ज्यादा ऊर्जा मिलेगी। एक नए प्रकार के सौर ऊर्जा संयंत्र का निर्माण किया गया है जो पर्यावरण अनुकूल रीसाइक्लिंग संभावनाओं का अधिकतम उपयोग करता है। आश्रम के महासचिव के सुझाव पर यहां बिजली की कमी के समाधान के रूप में संयंत्र की स्थापना की गई है।

यह सौर परियोजना भारतीय रिजर्व बैंक के सी. एस. आर. फंड से क्रियान्वित की जा रही है। सौर ऊर्जा संयंत्र यूटीएल सोलर पैनल द्वारा स्थापित किया गया है। 15 किलोवाट की ऑफ-ग्रिड बिजली उत्पादन क्षमता वाले इस सौर ऊर्जा संयंत्र से प्रति माह 1,800 यूनिट बिजली पैदा की जा सकती है। बिजली को स्मार्ट इन्वर्टर सिस्टम के माध्यम से वितरण लाइन में स्थानांतरित किया जाएगा। उम्मीद है कि उत्पादित बिजली का 100 फीसदी उपयोग हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button