KeralaLatest

भक्ति परिपूर्ण वातावरण में शान्तिगिरि आश्रम में अर्धवार्षिक कुंभ मेला

“Manju”

पोत्तनकोड: पूजित पीठ समर्पण के अवसर पर आज अर्द्धवार्षिक कुंभ मेला पवित्रता एवं भक्तिभाव पूर्ण वातावरण में शान्तिगिरि आश्रम में मनाया गया।

दीपों की रोशनी से प्रकाशित और अगरबत्तियों की महक से सुगंधित मंत्र-युक्त वातावरण में कुंभ मेला मनाया गया।

शुद्ध वस्त्र धारण किए हज़ारों भक्तों ने आश्रम परिसर में विशेष रूप से स्थापित यज्ञशाला से कुंभ और दीपक लेकर आश्रम परिसर की प्रदक्षिणा की।

मिट्टी के बने कुंभों में विशेष तैयार किया गया तीर्थजल भरा जाता है और इनको पीले कपड़े से ढका जाता है। उसके ऊपर नारियल रख कर फूलों की मालाओं से सजाया जाता है

देश और विदेश से आए हज़ारों लोगों ने कुंभ मेला में भाग लिया। प्रदक्षिणा का नेतृत्व संन्यासीओं एवं संन्यासिनीयों ने किया। कुंभ जुलूस से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। हजारों कंठों से गुरु मंत्र उठा।

अर्धवार्षिक कुंभ मेला गुरु के उस आध्यात्मिक कार्य की वर्षगांठ है जिससे गुरु ने अपने शिष्य की आध्यात्मिक पूर्णता को संपन्न कर के अपनी अवस्था तक पहुंचाया।

संपूर्ण व्रत अनुष्ठान के साथ कुंभ ले कर पुरानी बीमारियों और पारिवारिक दोषों को दूर करके पितृों को शुद्ध करने का संकल्प किया जाता है।

शाम को संन्यासीओं एवं संन्यासिनीयों के नेतृत्व में कुंभ मेले की शोभा यात्रा शुरू हुई। पंचवाद्यम और नादस्वरम सहित वाद्ययंत्र प्रस्तुतियों ने कुंभ मेले की शोभा बढ़ाई। दीपों और स्वर्ण कमलों से सजी रंग-बिरंगी छतरियों को उठाए साथ चल रहे श्रद्धालुओं ने जब गुरु के नाम का जाप किया तो वातावरण भक्ति और सुगंध से भर गया।

पूजित पीठ समर्पण से संबंधित प्रार्थनाएं आज सुबह संन्यासी संघ और 72 दीक्षित व्यक्तियों की विशेष पुष्पांजलि के साथ आरम्भ हुईं। छः बजे की आराधना के पश्चात आश्रम ध्वज का आरोहण किया गया। तत्पश्चात पर्णशाला में पुष्प समर्पण शुरु किया गया।दोपहर 12 बजे गुरु पूजा एवं गुरु दर्शन हुए।

Related Articles

Back to top button