KeralaLatest

यज्ञशाला में कुंभ और दीपक तैयार करने का कर्म जारी

“Manju”

पोत्तनकोड: पूजित पीठ समर्पण समारोह के अवसर पर शान्तिगिरि आश्रम में आयोजित किए जाने वाले अर्धवार्षिक कुंभ मेले से संबंधित कर्म यज्ञशाला में जारी है।

कुंभ मेले के लिए 3000 कुंभ और करीब 2500 दीये तैयार किये जा रहे हैं। स्वामी ज्योतिर्प्रभ ज्ञानतपस्वी के नेतृत्व में कार्य प्रगति पर है।

कुंभ मेले के लिए नारियल इस बार घर पर ही तैयार किए गए हैं। जनसेविकपुरम इकाई के सदस्यों ने अपने घरों पर नारियल तैयार कर समर्पित किए हैं। पहली बार कुंभ भरने के लिए नारियल घर पर तैयार कर गुरु को अर्पित किए गए हैं। दस दिनों तक व्रत की शुद्धता एवं पवित्रता बरकरार रख कर प्रार्थनापूर्वक कुंभ तैयार किए जाते हैं।

आज सुबह साढ़े आठ बजे के बाद कमल पर्णशाला में आश्रम कुंभ तैयार किया गया। शान्तिगिरि आश्रम अध्यक्ष स्वामी चैतन्य ज्ञानतपस्वी और महासचिव स्वामी गुरुरत्नम ज्ञानतपस्वी ने आश्रम कुंभ भरा।

गुरु-शिष्य परस्परता का एक बेहतरीन उदाहरण है शान्तिगिरि आश्रम। आध्यात्मिक अवस्थाओं में अपने शिष्य की उन्नति को संपूर्ण करवा कर अपनी अवस्था तक पहुंचाने के गुरु के इस महान कार्य की वर्षगांठ है पूजित पीठ समर्पण समारोह।

अर्धवार्षिक कुंभ मेला इकतालीस दिनों के व्रत के अंत में आयोजित किया जाता है। उस दिन आराधना के अलावा गुरु पूजा, गुरु दर्शन एवं विभिन्न समर्पण किए जाएंगे। शाम 4 बजे कुंभ-दीप प्रदक्षिणा आयोजित की जाएगी। शुद्ध वस्त्र पहने, हज़ारों श्रद्धालु कुंभ और दीपक लेकर आश्रम परिसर की प्रदक्षिणा कर इन्हें गुरु के चरणों में समर्पित करेंगे।

 

Related Articles

Back to top button